1. Maruti Suzuki Escudo
ब्रेज़ा और ग्रैंड विटारा की तरह, मारुति सुजुकी जल्द ही 5-सीटर मिडसाइज़ एसयूवी पेश करेगी। यह मॉडल, जिसे अनुमानित रूप से Escudo नाम दिया जाएगा, ब्रांड के नियमित ARENA नेटवर्क से बेचा जाएगा। एस्कुडो ने कहा कि यह ब्रेज़ा से थोड़ा बड़ा होगा। इससे वाहन के केबिन की जगह और सामान रखने की क्षमता में वृद्धि होगी। दोनों 1.5-लीटर मजबूत हाइब्रिड और 1.5-लीटर माइल्ड हाइब्रिड पेट्रोल उपलब्ध होने की अधिक संभावना है। हालांकि, इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।
सेगमेंट :- मिडसाइज, 5‑सीटर
पोजीशनिंग: Brezza और Grand Vitara के बीच
पावरट्रेन: 1.5L माइल्ड‑हैब्रिड और 1.5L स्ट्रॉन्ग‑हैब्रिड इंजन विकल्प
2. New‑Gen Hyundai Creta (SX3)
नई हुंडई क्रेटा को विकसित किया जा रहा है और 2027 तक भारतीय बाजार में लॉन्च होने की उम्मीद है। पूरी तरह से नया इंटीरियर और बाहरी डिजाइन। हालांकि, मौजूदा इंजन और गियरबॉक्स विकल्पों को बरकरार रखा जा सकता है। सबसे बड़े बदलाव के रूप में, नई क्रेटा को मजबूत हाइब्रिड पेट्रोल तकनीक मिलेगी। कॉन्फ़िगरेशन में संभवतः 1.5-लीटर पेट्रोल मोटर को एक इलेक्ट्रिक ड्राइव यूनिट के साथ जोड़ा जाएगा, जो एक बड़े बैटरी पैक द्वारा समर्थित होगा। इससे उत्सर्जन में कमी आएगी और माइलेज बढ़ेगा।
लॉन्च: अनुमानित 2027
बना-बदलाप: एक्सटीरियर और इंटीरियर डिजाइन में पूर्ण बदलाव
हैब्रिड सिस्टम: 1.5L पेट्रोल + इलेक्ट्रिक मोटर + बड़े बैटरी के साथ मजबूत हैब्रिड टेक्नोलॉजी
लॉन्च: अनुमानित 2027
बना-बदलाप: एक्सटीरियर और इंटीरियर डिजाइन में पूर्ण बदलाव
हैब्रिड सिस्टम: 1.5L पेट्रोल + इलेक्ट्रिक मोटर + बड़े बैटरी के साथ मजबूत हैब्रिड टेक्नोलॉजी
3. Hyundai C‑SUV (Tucson Hybrid एसमान)
हुंडई एक नए तीन-पंक्ति मॉडल के साथ अपने एसयूवी पोर्टफोलियो का विस्तार करने पर काम कर रही है, जिसे अल्काज़ार और टक्सन के बीच रखा जाएगा। आगामी एसयूवी के तालेगांव में कंपनी के हाल ही में अधिग्रहित विनिर्माण संयंत्र में निर्मित होने की उम्मीद है। इसे 2027 तक लॉन्च किया जा सकता है और यह नई क्रेटा के साथ पावरट्रेन और हार्डवेयर साझा कर सकता है।
निर्माण स्थल: Talegaon प्लांट
पावरट्रेन: संभवतः न्यू Creta जैसी स्ट्रॉन्ग‑हैब्रिड टेक्नोलॉजी,
पावरट्रेन: संभवतः न्यू Creta जैसी स्ट्रॉन्ग‑हैब्रिड टेक्नोलॉजी,
लॉन्च : 2027
4. Hyundai Palisade Hybrid
रिपोर्ट्स बताती हैं कि पैलिसेड फ्लैगशिप थ्री-रो एसयूवी का हाइब्रिड वर्जन भारत में 2028 में लॉन्च किया जाएगा और इसे स्थानीय स्तर पर असेंबल किया जा सकता है। इसकी कीमत प्रीमियम होने की उम्मीद है, क्योंकि यह ब्रांड की आईसी-इंजन वाली एसयूवी रेंज में सबसे ऊपर होगी। 2.5-लीटर टर्बो इंजन डुअल इलेक्ट्रिक मोटर्स के साथ मिलकर हाइब्रिड सिस्टम बना सकता है
पोजीशनिंग: Flagship तीन-सीटर SUV
लॉन्च: अनुमानित 2028
हैब्रिड सिस्टम: 2.5L टर्बो + डुअल इलेक्ट्रिक मोटर
5. Maruti Suzuki Fronx Hybrid & Maruti Suzuki Micro SUV
अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बिकने वाली स्मार्ट हाइब्रिड स्पेक डिजायर निकट भविष्य में फ्रोंक्स हाइब्रिड के लिए रास्ता बना सकती है। यह देखते हुए कि मारुति सुजुकी वर्तमान में एक इन-हाउस मजबूत हाइब्रिड सिस्टम विकसित कर रही है, फ्रोंक्स जैसे मॉडल और यहां तक कि लंबे समय से चर्चित मारुति सुजुकी माइक्रो एसयूवी और एक कॉम्पैक्ट एमपीवी भी उसी सिस्टम को अपना सकते हैं।
सेगमेंट: सब-4 मीटर कॉम्पैक्ट SUV
पावरट्रेन: 1.2L Z12E इंजन + इन‑हाउस स्ट्रॉन्ग‑हैब्रिड सिस्टम
माइलेज अनुमानित: ~30–35 kmpl
सेगमेंट: सब-4 मीटर कॉम्पैक्ट SUV
पावरट्रेन: 1.2L Z12E इंजन + इन‑हाउस स्ट्रॉन्ग‑हैब्रिड सिस्टम
माइलेज अनुमानित: ~30–35 kmpl